Friday, August 17, 2018

मेरे एक टेस्टिस का साइज बड़ा है, क्या सेक्स में दिक्कत आएगी?

मेरे एक टेस्टिस का साइज बड़ा है, क्या सेक्स में दिक्कत आएगी?

सवाल: मेरा एक टेस्टिस बड़ा हो गया, हालांकि इससे मुझे कोई परेशानी नहीं है, लेकिन मुझे अजीब सा लगता है। क्या मुझे इसकी वजह से शादी के बाद संबंध बनाने या बच्चा पैदा करने में परेशानी होगी? 
जवाब: अगर आपको लगता है कि एक टेस्टिस बड़ा हो गया है तो घबराने जैसी कोई बात नहीं। कई बार टेस्टिस के बाहरी आवरण में पानी भर जाता 
है, इससे यह अहसास होता है कि टेस्टिस बड़ा हो गया है। आम भाषा में इसे हाइड्रोसील कहते हैं। वैसे ध्यान देने वाली बात यह है कि इसकी वजह से टेस्टिस फंक्शन में कोई फर्क नहीं पड़ता। इससे न तो सेक्स लाइफ में कोई दिक्कत आएगी औऱ न ही बच्चा पैदा करने की क्षमता पर विपरीत असर पड़ेगा। ध्यान देने वाली बात यह भी है कि हमारे शरीर में प्रकृति ने जो भी जरूरी अंग दिए हैं, उनकी संख्या दो है। जैसे दो आंखें, दो कान, दो किडनियां, दो फेफड़े और दो टेस्टिस। मान लें किसी शख्स का एक टेस्टिस खराब हो जाए और उसे निकाल दिया जाए तो भी उसकी कामेच्छा औऱ बच्चे पैदा करने की क्षमता पर असर नहीं पड़ेगा। हां यह हो सकता है कि हाइड्रोसील की वजह से उठने-बैठने या अन्य कामों में कुछ परेशानी हो सकती है। इसके लिए आप किसी यूरॉलजिस्ट या सर्जन से मिलकर टेस्टिस के बाहरी आवरण में जो भी पानी भरा है उसे निकलवा सकते हैं। 

No comments:

Post a Comment