Friday, August 17, 2018

उत्तेजना की चिंता से हो जाओ बेफिक्र...

सवाल: 28 साल का हूं। मैंने इंटरनेट पर एक विडियो में देखा कि जिस तरह लोग जिम में बायसेप्स बनाने के लिए डंबल से एक्सर्साइज करते हैं, उसी तरह अपने प्राइवेट पार्ट के लिए भी अगर एक्सर्साइज करें तो स्टैमिना में बढ़ोतरी होती है। मैंने 200 ग्राम वजन के साथ 5 से 10 मिनट के लिए प्राइवेट पार्ट वाली एक्सर्साइज की, लेकिन मेरी हालत पतली हो गई। अब मुझे उत्तेजना महसूस नहीं होती है। पॉर्न मूवी देखने के बाद भी प्राइवेट पार्ट में तनाव नहीं आ पाता। लोगों ने बताया कि प्राणायाम से फायदा होगा, उसे भी किया लेकिन फायदा नहीं हुआ। क्या करूं? -एक पाठक 
जवाब: आपने स्टैमिना बढ़ाने के लिए जो तरीका अपनाया था, वह सही नहीं है। लोग वेट लिफ्टिंग करते हैं अपनी बायसेप्स और बॉडी के मसल्स को मजबूत करने के लिए, लेकिन ध्यान रहे कि पुरुष के प्राइवेट पार्ट में मसल्स होते ही नहीं हैं। हकीकत यह है कि आप अपनी स्टैमिना बढ़ाना चाहते हैं और इसके लिए मस्तिष्क की मजबूती चाहिए न कि प्राइवेट पार्ट की। दरअसल, अक्सर ऐसी घटना के बाद लोग प्राइवेट पार्ट में उत्तेजना की ओर जरूरत से ज्यादा ध्यान देने लगते हैं कि उत्तेजना होती है कि नहीं। शायद उत्तेजना में कमी इसी का असर है। 

मैं आपसे एक प्रश्न पूछ रहा हूं कि आप सांस ले रहे हैं? क्या आप सचमुच सांस ले रहे हैं?... आप सवाल सुनने से पहले सांस ले रहे थे, लेकिन अहसास नहीं था। अब आपको अहसास हो गया है। उसी तरह से आप जितना ध्यान उत्तेजना पर केंद्रित करेंगे, उतनी ही उत्तेजना में कमी आएगी। जितने बेफिक्र रहेंगे, उत्तेजना उतनी ही जल्दी वापस आएगी। सच तो यह है कि एक ही अवस्था में चिंतित और उत्तेजित होना नामुमकिन है। जब भी नेगेटिव ख्याल दिमाग में आए या उत्तेजना होती है कि नहीं जैसी बातें बार-बार दिमाग में आए तो 4 से 5 बार लंबी-लंबी सांस लेना शुरू कर दें। इससे आपकी चिंता में काफी कमी आ सकती है और चिंता से मुक्ति आपका एक मात्र इलाज है। 

No comments:

Post a Comment